Aadhaar Card: इस आसान तरीके से आधार कार्ड में करें फोटो अपडेट

Aadhaar Card: इस आसान तरीके से आधार कार्ड में करें फोटो अपडेट

नई दिल्ली। ज्यादातर लोगों को शिकायत होती है कि आधार कार्ड में उनकी तस्वीर अच्छी नहीं आई है। कुछ की तस्वीरें धुंधली हैं, तो कुछ की तस्वीर खराब दिख रही है। अगर आपको अपने आधार कार्ड पर लगी फोटो अच्छी नहीं लग रही तो इसे आसानी से बदल सकते हैं।

आधार कार्ड में नाम, पता, मोबाइल नंबर के साथ फोटोग्राफ को भी अपडेट करने की ऑफलाइन सुविधा है। इसके लिए आपको नजदीकी नामांकन केंद्र पर जाना होगा या फिर पोस्ट के जरिए भी आवेदन कर सकते हैं। आइए जानते हैं आधार पर फोटो बदलवाने के आसान तरीके:

इसके लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर GET AADHAAR सेक्शन में जाकर आधार नामांकन/अपडेट फॉर्म डाउनलोड करें। फॉर्म को सही से भरें और इसे आधार नामांकन केंद्र में जमा करवा दें। नामांकन केंद्र पर आपके फिंगर प्रिंट्स, रेटीना स्कैन और फोटोग्राफ दोबारा लिए जाएंगे। जैसे ही फोटो अपडेट का आवेदन स्वीकार हो जाता है तो एक यूआरएन या अपडेट रिक्वेस्ट नंबर प्राप्त होगा। इस नंबर के द्वारा आप अपने आवेदन को ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। नया आधार कार्ड जिसमें आपकी फोटो अपडेट हो 90 दिनों में मिल जाएगा। आप UIDAI के क्षेत्रीय कार्यालय जाकर भी आधार कार्ड में अपडेट करवा सकते हैं।