IRCTC रेल यात्रियों को ये 6 सुविधाएं देता है, जिनसे ज्यादातर लोग हैं अंजान

IRCTC रेल यात्रियों को ये 6 सुविधाएं देता है, जिनसे ज्यादातर लोग हैं अंजान

यूटिलिटी डेस्क. ट्रेन का टिकट बुक करने के लिए आपने आईआरसीटीसी की वेबसाइट का यूज तो कई बार किया होगा। आईआरसीटीसी कई तरह की और भी सुविधाएं देता है, जिनकी हमें ट्रेन में जरूरत होती है, लेकिन जानकारी न होने के कारण हम इन सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते। इनमें व्हील चेयर, सहायक, खाद्य सामाग्री के साथ कुछ अन्य सुविधाएं भी हैं जिनके बारे में आज हम आपको बता रहे हैं।

1. व्हीलचेयर एसिसटेंट
आईआरसीटीसी ने हाल ही में व्हीलचेयर और एसिसटेंट उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू की है। सुविधा वरिष्ठ नागरिकों और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए है। आरएसी और वेटिंग टिकट वालों को भी नि:शुल्क यह सुविधा दी जाती है। सुविधा का लाभ पहले आओ -पहले पाओ की व्यवस्था पर आधारित है। इसका लाभ लेने के लिए https://www.irctctourism.com/#/tourpkgs पर जाकर बुकिंग करनी होगी। अभी यह सुविधा कुछ ही स्टेशनों में उपलब्ध है, लेकिन कुछ समय बाद सभी रेलवे स्टेशनों में मिलेगी।

2. मांग के हिसाब से खाना
आईआरसीटीसी आपकी मांग पर मनपसंद खाना ट्रेन में उपलब्ध कराता है, जिसे ई- कैटरिंग कहा जाता है। जिस ट्रेन में पैंट्री कार नहीं होती वहां आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन या मोबाइल से मैसेज कर आर्डर कर सकते हैं। इसमें आपको अपनी ट्रेन, कोच और बर्थ नंबर के साथ उस स्टेशन का नाम डालना होगा जहां आपको खाना चाहिए। आप चाहें तो स्टेशन पहुंचने से 2 घंटे पहले आर्डर को कैंसिल कर सकते हैं। इस लिंक https://www.ecatering.irctc.co.in/ पर जाकर सुविधा का लाभ लें सकते हैं। रेल में आर्डर पर केएफसी, डोमिनॉज, विम्पी और पंजाब ग्रिल खाना उपलब्ध कराते हैं।

3. रिटायरिंग रूम की ऑनलाइन बुकिंग
आईआरसीटीसी पर ऑनलाइन रिटायरिंग रूम बुक कर सकते हैं। अगर आप किसी यात्रा के लिए ट्रेन का इंतजार कर रहे हैं और कोई सुनिश्चित टिकट की व्यवस्था नहीं है तो सिंगल/ डबल एसी या नॉन एसी रूम बुक कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://www.irctctourism.com/#/tourpkgs पर जाना होगा।

4. कैब की सुविधा उपलब्ध है
आईआरसीटीसी रेल यात्रियों को रेलवे स्टेशन तक आने और वहां से बाहर जाने के लिए कैब उपलब्ध कराता है। इसकी खास बात यह है कि आप रात या दिन में कभी इसमें सफर कर सकते हैं।

यह कैब सुरक्षित मानी जाती है। क्योंकि ड्राइवर की सारी डिटेल आईआरसीटीसी के पास होती है। इसके लिए आपको https://www.irctctourism.com/#/tourpkgs पर जाना होगा।

5. रेल में टूर का पैकेज
अगर आप देश के बड़े शहरों में घूमना चाहते हैं या फिर तीर्थ स्थलों का भ्रमण करना चाहते हैं तो ऐसे में आईआरसीटीसी आपको रेल में स्पेशल टूर का पैकेज उपलब्ध करता है। इसका लाभ लेने के लिए आपको https://www.irctctourism.com/#/tourpkgs
लिंक पर जाना होगा।

6. आईआरसीटीसी ऐप डाउनलोड करें
वेबसाइट पर जाकर आईआरसीटीसी का ऐप मोबाइल पर डाउनलोड कर सकते हैं, जिसकी मदद से आप हर तरह की सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं। इसको आप आपने एंड्रायड, स्मार्टफोन, आईएसओ पर डाउनलोड कर सकते हैं।

Tags: