आपका दिमाग कैसे काम करता है ?

आपका दिमाग कैसे काम करता है ?

एक बात यह है कि सभी लक्ष्य उन्मुख लोगों में आम है:
हम समझना चाहते हैं कि हमारा दिमाग कैसे काम करता है ताकि हम इस दुनिया में बढ़ सकें।
मैं 50 से अधिक वर्षों से हर दिन इस विषय का अध्ययन कर रहा हूं। और आज, मैं आपको जो खोजा है उसकी मूलभूत समझ देना चाहता हूं।
यदि आप जो साझा करना चाहते हैं उसे लागू करने का अभ्यास करते हैं, तो आपको अपने जीवन के हर क्षेत्र में सुधार करना बहुत आसान लगेगा।
पूर्ववर्ती परिवर्तन को समझना
दिमाग कैसे काम करता है यह समझाने का सबसे आसान तरीका एक छवि का उपयोग करना है। हालांकि, चूंकि किसी ने कभी भी दिमाग नहीं देखा है, इसलिए हमें इस छवि को बनाने के लिए हमारी कल्पना को संलग्न करना होगा।

यह पूरा किया जा सकता है ...

स्टिकर्स

स्टिकर्स इस आधार पर बनाया गया है कि आपके भीतर एक शक्ति है जो आपके आस-पास की किसी भी स्थिति या परिस्थिति से कहीं बेहतर है। आप जो भी परिणाम चुनते हैं, इस शक्ति को निर्देशित करने के लिए आप अपने विचारों का उपयोग कर सकते हैं।
यद्यपि नीचे दिया गया ग्राफिक प्राथमिक प्रतीत हो सकता है, लेकिन मैं आपको सावधानी बरतता हूं कि आप इसे स्पष्ट करने के लिए अपनी स्पष्ट सादगी को अनुमति न दें। यदि आप वास्तव में इस ग्राफिक को समझते हैं, तो यह आपको शक्ति, संभावना और वादे की एक अद्भुत दुनिया को प्रकट कर सकता है।

चेतना मन सोचने वाला मन
आपके सिर का शीर्ष आधा, सचेत मन, आपके बारे में सोचता है और कारणों का हिस्सा है। यह भी है जहां आपकी नि: शुल्क इच्छा निहित है - जहां आप तय करते हैं कि आप क्या करना चाहते हैं और आप किस पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।
सचेत मन भी है जहां आपके संवेदी कारक और बौद्धिक संकाय हैं ...
संवेदी कारक आपको दृष्टि, ध्वनि, स्पर्श, गंध और स्वाद के माध्यम से बाहरी दुनिया के साथ मेल करने की अनुमति देते हैं। जब आप बाहरी विचारों को अपने विचारों को निर्देशित करने की अनुमति देते हैं, तो आप 'क्या हो सकते हैं' के बजाय 'क्या है' पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
दूसरी तरफ, बौद्धिक संकाय, जैसे आपकी इच्छा और कल्पना, आपको उस शक्ति (ऊर्जा) को निर्देशित करने की अनुमति देती है जो हमेशा आपके भीतर और भीतर से बहती है। वहां ध्यान केंद्रित करके, आप कोई विचार या विचार बना सकते हैं जो आप चाहते हैं।
सचेत मन किसी भी विचार को स्वीकार या अस्वीकार कर सकता है। कोई भी व्यक्ति या परिस्थिति आपको ऐसे विचारों को सोचने के लिए मजबूर नहीं कर सकती जो आप नहीं चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि आपके द्वारा चुने गए विचार-चाहे वे बाहर या अंदर से आते हैं-अंततः आपके परिणामों को जीवन में निर्धारित करेंगे। जैसे ही आप एक विचार स्वीकार करते हैं, यह आपके अवचेतन मन पर प्रभावित होता है।

अवचेतन मन-वातानुकूलित मन

आप का यह हिस्सा आपके शरीर के हर कोशिका में कार्य करता है। हालांकि, हमारी छवि के लिए, आपके सिर का निचला आधा आपके अवचेतन मन का प्रतिनिधित्व करेगा।
प्रत्येक विचार या शब्द आपका सचेत मन स्वीकार करने का विकल्प चुनता है (चाहे वह वर्तमान में सत्य है या नहीं), अवचेतन मन को स्वीकार करना चाहिए ... इसमें अस्वीकार करने की कोई क्षमता नहीं है। आपके दिमाग का यह हिस्सा आपके द्वारा चुने गए सिवाय इसके अलावा कोई सीमा नहीं जानता है।

किसी भी विचार से आप अवचेतन पर और अधिक अवचेतन (जैसे पुष्टि) पर प्रभाव डालते हैं, वहां पर तय हो जाता है। फिक्स्ड विचार स्वचालित रूप से भावनाओं और कार्यों में स्वयं को अभिव्यक्त करते हैं, जब तक उन्हें प्रतिस्थापित नहीं किया जाता है। (निश्चित विचारों को आमतौर पर आदतों के रूप में जाना जाता है।)

दिमाग का बॉडी-इंस्ट्रूमेंट
शरीर आपके भौतिक प्रतिनिधित्व, भौतिक माध्यम है। यह केवल वह घर है जिसमें आप रहते हैं।
यहां हम क्यों कहते हैं कि शरीर दिमाग का साधन है ...
विचार या छवि जिन्हें आप जानबूझकर अवचेतन (जो आपके शरीर के हर कोशिका में है) पर चुनते हैं और प्रभावित करते हैं, आपके शरीर को क्रिया में ले जाते हैं। और आपके द्वारा किए गए कार्यों को जीवन में प्राप्त होने वाले परिणाम निर्धारित करते हैं।

तो, ऐसा लगता है:

विचार → भावनाएं → क्रियाएँ → परिणाम

यह वास्तव में सरल है ...

अपने परिणामों को बदलने के लिए (नीचे दी गई छवि में "आर"), आपको अलग-अलग विचार चुनना चाहिए क्योंकि इससे आपकी भावनाओं और कार्यों में परिवर्तन होता है।

अब इस पर विचार कीजिये

जैसा कि आप उपरोक्त ग्राफिक में देखते हैं, ऊर्जा लगातार हमारी चेतना में बहती है और हम यह चुनते हैं कि उस ऊर्जा के साथ क्या करना है।

हम उन चीजों के बारे में सोचना चुन सकते हैं जो हमारे संवेदी कारक उठाते हैं। दूसरे शब्दों में, हम उन चीज़ों पर अपना ध्यान डाल सकते हैं जो हमारे बाहर हैं, जो चीजें हम देखते हैं, सुनते हैं, महसूस करते हैं, स्वाद और स्पर्श करते हैं।

या हम अपने बौद्धिक संकाय का उपयोग जानबूझकर उन विचारों को चुनने के लिए कर सकते हैं जो हमारे इच्छित परिणामों के साथ गठबंधन हैं-चाहे हमारे आसपास क्या हो रहा है। अगर हम अपने अवचेतन मन पर उन विचारों और विचारों को प्रभावित करते हैं, तो हम एक बन जाते हैं जो हम बनना चाहते हैं, करते हैं और करते हैं।

जैसा कि नीचे देखा गया है, नए विचारों को चुनना एक ऐसा विचार बन गया है जो विभिन्न परिणामों का कारण बन जाएगा।

अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए इन ग्राफिक्स का उपयोग कैसे करें यहां बताया गया है

स्टिकर्स को समझना आपको अपने आप से बाहर निकलने की अनुमति देता है और देखता है कि आप अपने दिमाग का उपयोग कैसे कर रहे हैं।

आप अपने परिणामों का उपयोग अपने आप को देखने के लिए उद्देश्य से देख सकते हैं कि आप क्या सोच रहे हैं, और आपके अवचेतन मन में कौन से विचार भावनात्मक रूप से शामिल हो रहे हैं।

चूंकि शरीर दिमाग का साधन है, इसलिए यह भावनात्मक विचारों के आधार पर क्रिया या व्यवहार में जाता है। उन कार्रवाइयों और व्यवहार, निश्चित रूप से, आपके द्वारा प्राप्त किए जा रहे परिणामों को निर्धारित करते हैं।

इसलिए, इस ग्राफिक को देखते हुए और आपके परिणाम आपको यह निर्धारित करने में सहायता करते हैं कि आपको परिवर्तन करने की आवश्यकता कहां है।

जैसा कि आप इस अवधारणा को समझते हैं, यह स्पष्ट हो जाता है कि अवचेतन मन शक्ति केंद्र है। आपके अवचेतन मन में तय किए गए विचार आपके जीवन को नियंत्रित करते हैं।

उन विचारों को अवचेतन मन में कैसे मिला? तुमने उन्हें वहां रखा।

हालांकि, यह समझकर कि आपका दिमाग कैसे काम करता है, आप यह स्वीकार करेंगे कि आप एक नई छवि बनाने और पकड़कर अपने जीवन को बदल सकते हैं जिससे आप एक अलग व्यक्ति बन जाएंगे।

जब आप अपनी जागरूकता को इस डिग्री के लिए जागरूक करने की अनुमति देते हैं कि आप वास्तव में बनना चाहते हैं, अपने जीवन में हैं, और अपने जीवन में हैं, तो आपका जीवन बदल जाएगा।

आपकी सफलता के लिए,