प्रतिमानों की शक्ति को समझना

प्रतिमानों की शक्ति को समझना
प्रतिमान - वे क्या हैं? क्या यह जानकारी उम्र के लिए एक गूढ़ शब्द है? यह बहुत अच्छा हो सकता है, लेकिन यह एक है जिसे आपको गंभीरता से विचार करने की आवश्यकता है। क्योंकि यदि आप अधिकतर लोगों की तरह हैं, तो प्रतिमान आपके द्वारा किए जाने वाले हर कदम को नियंत्रित कर रहे हैं।

प्रतिमान ऐसी आदतें हैं जो आपके द्वारा किए गए हर कदम को मार्गदर्शन करते हैं। वे जिस तरह से आप खाते हैं, वैसे भी आप जिस तरह से बात करते हैं, वैसे भी प्रभावित करते हैं। वे आपके संचार, आपकी कार्य आदतों, आपकी सफलताओं और आपकी असफलताओं को नियंत्रित करते हैं।

अधिकांश भाग के लिए, आपके प्रतिमान आपके साथ उत्पन्न नहीं हुए थे। वे अन्य लोगों की आदतों, विचारों और विश्वास प्रणालियों की संचित विरासत हैं। फिर भी वे आपके जीवन में मार्गदर्शक बल बने रहे हैं।

नकारात्मक और दोषपूर्ण प्रतिमान हैं क्यों नब्बे प्रतिशत कुछ आबादी एक ही परिणाम, साल में और साल में मिलती रहती है।

आप क्या? क्या आपकी उंगलियों के माध्यम से सफलता फिसल रही है? क्या आपको लगता है कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए सभी सही चीजें कर रहे हैं और जहां आप जीवन में रहना चाहते हैं, लेकिन अभी भी वहां नहीं लग रहे हैं? क्या आप लोगों को अधिक पैसा, अधिक सफलता, आपके से ज्यादा खुशी और सोचते हैं, "मैं क्या गलत कर रहा हूं?"

मैं आपको अभी बता सकता हूं कि समस्या आप नहीं है। यह आपके प्रतिमान है।

यदि आप अपने परिणामों को बदलना चाहते हैं - वास्तव में उन्हें हमेशा बदलें, हमेशा के लिए - अपने प्रतिमानों को स्थानांतरित करना ही ऐसा करने का एकमात्र तरीका है। जब वह बदलाव होता है, तो सब कुछ अलग हो जाता है ... बस इसी तरह।

एक पुराने प्रतिमान को प्रतिस्थापित करने के लिए जो आपकी सेवा नहीं करता है (यानी, "मैं कभी भी 40,000 डॉलर से अधिक नहीं कर पाता हूं), आपको उस पुराने पर एक नया प्रतिमान रखना होगा, यह सुनिश्चित करना कि इसे" लीक से सील कर दिया गया है "फिर से" के माध्यम से। जब आप समझते हैं कि इस मंजिल को कैसे रखना है, तो बोलने के लिए, आप खुद को शक्ति, संभावना और वादे की एक नई नई दुनिया में उजागर करेंगे।

अपने जीवन के उन क्षेत्रों के बारे में सोचें जो पैसे प्रभावित करते हैं। कल्पना करें कि वर्ष के अंत से पहले अपनी आय में काफी वृद्धि करने के लिए वहां अपने प्रतिमान को स्थानांतरित करें।

या शायद आपको लोगों से मिलने में कठिनाई हो रही है। प्रतिमान को बदलना ताकि लोगों से मिलने के लिए यह आसान और आनंददायक हो, आपके जीवन पर अविश्वसनीय प्रभाव हो सकता है।

ये सैकड़ों प्रतिमान बदलावों के केवल दो उदाहरण हैं जो आज आपके जीवन में किए जा सकते हैं।

याद रखें: जब तक प्रतिमान बदल नहीं जाता है तब तक आपके जीवन में कोई स्थायी परिवर्तन नहीं होगा। एक या दो सीमित विचारों को चुनें जो आपके प्रतिमान का हिस्सा हैं और उन्हें उन विचारों से प्रतिस्थापित करें जो आपको स्वतंत्रता का प्रतिनिधित्व करते हैं। जानबूझकर उन नए विचारों को अपने सिर में रखें, और इस तरह कार्य करें कि वे विचार आपके जीवन की नींव में पहले से ही एम्बेडेड हैं।

इससे पहले कि आप इसे जान सकें, आपका जीवन बदलना शुरू हो जाएगा - नाटकीय रूप से!
Tags: