स्वतंत्रता की कीमत

स्वतंत्रता की कीमत

"एंडर्स, मैं केवल इस क्षण में वास्तव में खुश रह सकता हूं कि मुझे पता है कि आप अपने सपनों का पीछा कर रहे हैं। यहां तक कि अगर वह सपना छोड़ना और ग्रह के दूसरी तरफ जादू करना है ... "

आखिरी बार मैंने उसे जिंदा देखा था, ये शब्द मेरे पिता से आए थे।

मेरा नायक - यह आदमी जो हमेशा अपने चेहरे पर एक मुस्कान के साथ सब कुछ जीतने में कामयाब रहा - अब अचानक एक छोटे से मानव फ्रेम में कमी आई। मेरे लिए डेनमार्क में नर्सिंग होम में 10 साल पहले उस सर्दियों के हिमस्खलन के बीच में अपना मामूली कमरा छोड़ने के लिए मैंने कभी भी सबसे कठिन काम किया था। एक विरोधाभासी भावनात्मक स्थिति में, मैं भी गहराई से जानता था कि उसका सपना मेरा पूरा देखना था और उसके पक्ष में समझौता और रहने से मैं इसे प्राप्त नहीं कर पाया था। द्वितीय विश्व युद्ध में एक जवान आदमी के रूप में, उन्होंने डरावने अनुभव किए जैसे कि उन्हें निष्पादित करने के बाद अपने सबसे अच्छे दोस्त को दफनाना पड़ा। मेरे पिता ने अपने पूरे जीवन में वह गहराई से ले लिया। इससे उन्हें किसी और चीज से अधिक स्वतंत्रता का मूल्य भी बन गया।

मेरे शरीर की सभी कोशिकाओं में लगातार बढ़ती असंतोष के साथ, मुझे पता था कि कुछ बदलना था। यह नाराज लग रहा था कि मुझे यकीन है कि आप भी इससे संबंधित हो सकते हैं। मेरी बीसवीं सदी में, मैं अपने आप के एक संस्करण में विकसित हुआ था, मुझे वास्तव में पसंद नहीं आया, मुख्य रूप से क्योंकि मैं "फिट" करने की कोशिश कर रहा था और मेरी सामाजिक मंडलियों में हर किसी की तरह बन रहा था। यह मेरी पहचान के साथ-साथ व्यक्तिगत स्तर पर दुःख और कड़वाहट के बारे में भ्रम में समाप्त हुआ। तो, एक दिन के नोटिस के साथ, मैंने अपनी सारी चीज़ें बेचीं और जो मैं बेचने में सक्षम नहीं था, मैंने दूर दिया। मैं एक तरफा टिकट के साथ एक विमान पर कूद गया और 10 साल पहले मियामी में अपने आप को फिर से बनाने और व्यक्तिगत स्वतंत्रता प्राप्त करने के प्रयास में अपने पिता को प्रोत्साहित करने के प्रयास में उतर गया था।

स्वतंत्रता, बाकी सब कुछ की कीमत है, और मेरे लिए चलने की कीमत ने मुझे करीबी दोस्ती और मेरा व्यवसाय खर्च किया। मैंने स्थानीय रेस्तरां में सुझावों के लिए जादू करके, एक बजट बजट को बनाए रखने के लिए $ 1 हैमबर्गर खाने के दौरान शुरुआत की, जबकि मेरी कार को एक समय में $ 5 के साथ भरना। दूसरे शब्दों में, यह बिल्कुल ग्लैमरस सपना जीवन नहीं था जिसे मैंने कल्पना की थी क्योंकि मैंने डेनमार्क छोड़ा था। इस नई वास्तविकता में बसने के तुरंत बाद, मैं रात के मध्य में अपने सेल फोन के साथ अपने तकिए के नीचे हिल रहा था। यह मेरा भाई था और दूसरी तरफ उसकी चुप्पी ने मुझे सबकुछ बताया जो मुझे पता था ... पिताजी पास हुए थे!

जैसे-जैसे मैं वहां रहने के लिए अपराध और अफसोस की अत्यधिक भावनाओं से निपटने की कोशिश कर रहा था, क्योंकि उसे पता था कि उसके पास ज्यादा समय नहीं था, मैंने अचानक अपने सिर में एक आवाज सुनाई, "अब आपके पास सब कुछ है ..." उलझन में और चौंकाने वाला था क्योंकि मैं शुरुआत में था, मुझे जल्द ही एहसास हुआ कि आवाज सही थी। जैसे ही यह मेरे पिता को इस तरह खो रहा था, इसने मेरे जीवन को दोबारा बनाने के लिए आग लगा दी, जो व्यक्तिगत स्वतंत्रता की मेरी गहरी इच्छा के अनुरूप थी।

भ्रम चले गए, लोगों के लिए झूठे संगठन और जिन चीजों को मैंने सोचा था, वे अब वहां नहीं थे। भीतर देखकर और अपने सच्चे आत्म को जानकर, "असली जादू" शुरू हो गया और मुझे एहसास हुआ कि मेरे विचारों और वास्तविकता के बीच एक संबंध था। एक वर्ष की अवधि के भीतर, मैंने खुद को $ 1 हैम्बर्गर पर रहने के लिए दुनिया भर में क्रूज जहाजों और टेलीविजन पर शो प्रदर्शन और उत्पादन करने के लिए पाया।

विडंबना यह है कि, इस पल में मैं अपने गृह नगर में बैठा हूं, जिसमें कई लाइव सेमिनार और मुख्य प्रस्तुतियां पूरी करने के बाद पानी आ रही हैं, इस रविवार को विंसिप्रेशन डे में बोलने के लिए जर्मनी जाने के लिए। चीजें हमेशा पूर्ण सर्कल आती हैं, है ना?

मेरे जीवन में सबसे संक्रमणकालीन वर्ष पर वापस प्रतिबिंबित करते हुए, अब मुझे विश्वास है कि मुझे पता है कि वह आवाज कौन सी थी ... स्वतंत्रता के लिए भुगतान करना मुश्किल था, लेकिन यह इसके लायक था और आज मुझे पता है कि वहां एक है कुल समझौते में अपने सिर को कुचलने वाले परी।

एंडर्स हैंनसेन

लास वेगास के आधार पर, एंडर्स हैंनसेन व्यक्तिगत विकास के साथ एक अंतरराष्ट्रीय भ्रमवादक के रूप में दो दशकों का अनुभव पुल करता है। वह अब करियर पेशेवरों के साथ काम कर रहे हैं ताकि वे अपने सीमित भ्रमों को दूर करने में मदद कर सकें ताकि वे भी अपने लिए असंभव होने में जादू का अनुभव कर सकें।

Tags: