आराम क्षेत्र के छिपे खतरे, जोखिम से परे कदम उठाने के 5 तरीके

आराम क्षेत्र के छिपे खतरे, जोखिम से परे कदम उठाने के 5 तरीके

ब्रह्मांड के नियम बहुत स्पष्ट हैं। उन कानूनों में से एक, और जिसे मैं आज आपसे बात करना चाहता हूं, उसे गति के साथ करना है।

मैं दृढ़ता से विश्वास करता हूं कि यदि आप एक दिशा में नहीं जा रहे हैं, तो आप एक और दिशा में जा रहे हैं।

ब्रह्मांड, और भौतिकी के नियम, इस पर मुझे वापस ले लो।

लेकिन चलिए इसे एक कदम आगे ले जाएं। क्योंकि सिर्फ यह कहकर कि आप "दूसरी दिशा में जा रहे हैं" नोडस्क्रिप्ट है। यहां एक बेहतर कदम है: यदि आप आगे बढ़ नहीं रहे हैं, तो उन खजाने वाले जीवन लक्ष्यों का पालन न करें जिन्हें आप प्राप्त करना चाहते हैं, उस व्यक्ति बनने पर कोई प्रगति नहीं कर रहे हैं जिसे आप बनना चाहते हैं ...

यदि यह सब मामला है, तो आप किस दिशा में आगे बढ़ रहे हैं?

तुम हिल नहीं रहे हो हर्गिज नहीं।

अब, ऐसा हो सकता है कि आप महसूस करते हैं कि आप अभी भी खड़े हो रहे हैं, पिछड़े चलने के विरोध में। यहां तक कि अगर ऐसा मामला है, भले ही आप केवल फ्लैट महसूस करें, फिर भी यह एक उत्पादक जगह नहीं है।

हम में से अधिकांश के लिए, गैर-गति, गैर उत्पादकता की यह स्थिति हमारे "आराम क्षेत्र" है।

मैं एक आराम क्षेत्र के बारे में एक अच्छी या बुरी चीज के रूप में नहीं सोचता। वास्तव में, यह एक चिंता-तटस्थ अवस्था है। वह राज्य स्वयं को चोट नहीं पहुंचा सकता है। तथ्य की बात यह है कि यह आपके लिए कुछ भी नहीं कर सकता है।

यदि आप अपने आराम क्षेत्र में अनिश्चित काल तक और स्पष्ट रूप से रहने का विकल्प चुनते हैं, तो वह जगह है जहां खतरे झूठ बोलते हैं। यही वह जगह है जहां आप कम से कम प्रतिरोध और कम से कम पुरस्कार का मार्ग लेते हुए अटक जाते हैं। यह एक ऐसा जीवन है जहां आपकी सीमाओं को धक्का देना और अज्ञात में बाहर जाना इतना डरावना हो जाता है कि आप न केवल अपने प्यारे सपनों का पीछा करने का विचार छोड़ देते हैं ...

आप सपने देखने को भी छोड़ देते हैं।

लेकिन इसे समझो। आपके आराम क्षेत्र में बंद रहने के इस निहित खतरे से बचने के तरीके हैं। यहां पांच चीजें हैं जो मैं आपको सलाह देता हूं कि आप अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलें और अधिक अर्थ और संभावना के जीवन में:

1. हर दिन काम से नया मार्ग, या किराने की दुकान के लिए एक नया मार्ग ले लो। अपने परिवेश को बदलना और एक नया पथ चार्ट करना आपके मस्तिष्क को चीजों को समझने के तरीके को बदलता है।

2. एक सप्ताह, या यहां तक कि शाकाहारी के लिए शाकाहारी जाओ। खाद्य पदार्थों और गंधों और स्वादों को बाहर निकालें जिनका उपयोग आप रोजाना उपभोग करने के लिए करते हैं। यदि आप पहले से शाकाहारी हैं, तो नए व्यंजन और मसालों को आजमाएं जिन्हें आपने कभी नहीं माना है।

3. यदि आप कई बार अपने विकल्पों का वजन करते हैं तो स्नैप निर्णय लें। यह आपको अपने फैसले पर भरोसा करने के लिए सिखाता है, और अपने आंत पर भरोसा करता है। यदि त्वरित निर्णय पहले से ही आपकी आदत हैं, तो अपना समय निर्णय लेने में लें। धीमा हो जाओ और देखें कि क्या हो रहा है।

4. एक ऐसे स्थान पर स्वयंसेवक जो आपको असहज बनाता है। यदि आप अक्सर बच्चों के आस-पास नहीं होते हैं, तो बच्चों के अस्पताल में स्वयंसेवा करने के लिए एक दिन व्यतीत करें। यदि आप बुजुर्गों के प्रति घबराहट कर रहे हैं, तो एक नर्सिंग होम में स्वयंसेवक। उन चीज़ों के आस-पास समय बिताएं जो आपको डराते हैं, या जिन चीजों के बारे में आप ज्यादा नहीं जानते हैं, आपको यह जानने में मदद मिलती है कि डरने के लिए कुछ भी नहीं है। अज्ञात पहुंचने योग्य हो जाता है।

5. अपने तीन गहरे भयों की पहचान करें और उनके बारे में किसी को बताएं। अपने डर साझा करना आपको कमजोर बनाता है। भेद्यता एक उपहार हो सकता है जो आपको नए अनुभवों के लिए खोल देता है।

इन्हें आजमाएं, एक के बाद एक। आप थोड़ा असहज महसूस कर सकते हैं। आप पूरी तरह से असहज महसूस कर सकते हैं।

लेकिन ये अभ्यास आपको उन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं जो एक बार पहुंचने योग्य नहीं लगते थे। इस प्रकार आप अपने आराम क्षेत्र को पीछे छोड़ देते हैं और उस प्रतिमान को बदलते हैं जिसमें आप उठाए गए थे। इस तरह आप उन विश्वासों को भंग कर देते हैं जिन्हें आप लाए थे और सवाल नहीं करने के लिए कहा था।

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, आपके आराम क्षेत्र से आगे बढ़ने से आपको अपने जीवन लक्ष्यों में आगे बढ़ने की क्षमता मिलती है, ताकि आप अपने जीवन के साथ वही कर सकें जो आप चाहते हैं।