डैफोडिल्स सिद्धांत

डैफोडिल्स सिद्धांत

कई बार मेरी बेटी ने यह कहने के लिए फोन किया था, "माँ, आपको आना चाहिए और डैफोडिल्स को खत्म होने से पहले देखना चाहिए।" मैं जाना चाहता था, लेकिन यह लागुना से लेक एरोहेड तक दो घंटे की ड्राइव थी। जा रहे और आने वाले दिन में अधिकतर समय लगे- और मुझे ईमानदारी से अगले सप्ताह तक मुफ्त दिन नहीं मिला।

"मैं अगले मंगलवार को आऊंगा," मैंने अपने तीसरे कॉल पर थोड़ा अनिच्छा से वादा किया था।

अगले मंगलवार को ठंड और बरसात की शुरुआत हुई। फिर भी, मैंने वादा किया था, और इसलिए मैंने रूट 91 की लंबाई तय की, आई -215 पर जारी रहा, और आखिरकार रूट 18 पर बदल गया और पहाड़ राजमार्ग को ड्राइव करना शुरू कर दिया। पहाड़ों के शीर्ष बादलों में शीट किए गए थे, और मैं केवल कुछ मील की दूरी पर चला गया था जब सड़क पूरी तरह से धुंध के गीले, ग्रे कंबल से ढकी हुई थी। मैं एक क्रॉल करने के लिए धीमा, मेरे दिल तेज़। सड़क पहाड़ी के शीर्ष की तरफ संकीर्ण और घुमावदार हो जाती है।

जैसे ही मैंने घोंघा की गति पर खतरनाक मोड़ लगाए, मैं ब्लू जय में टर्नऑफ तक पहुंचने के लिए प्रार्थना कर रहा था जो संकेत देगी कि मैं पहुंचा हूं। जब मैं अंत में कैरोलिन के घर गया और गले लगाकर अपने पोते-पोते को बधाई दी, तो मैंने कहा, "डैफोडिल्स, कैरोलिन को भूल जाओ! सड़क बादलों और कोहरे में अदृश्य है, और दुनिया में कुछ भी नहीं है और आप इन प्यारे बच्चों को छोड़कर मैं एक और इंच ड्राइव करने के लिए पर्याप्त बुरा देखना चाहता हूं! "

मेरी बेटी ने शांति से मुस्कुराया, "हम हर समय ड्राइव करते हैं, माँ।"

"ठीक है, जब तक यह साफ़ नहीं हो जाता तब तक आप मुझे सड़क पर वापस नहीं लाएंगे- और फिर मैं घर जा रहा हूं!" मैंने उसे आश्वासन दिया।

"मैं उम्मीद कर रहा था कि आप मुझे मेरी गाड़ी लेने के लिए गेराज में ले जाएंगे। मैकेनिक ने अभी बुलाया, और उन्होंने इंजन की मरम्मत पूरी कर ली है, "उसने जवाब दिया।

मैंने सावधानी से पूछा, "हमें कितना दूर ड्राइव करना होगा?"

"कैरोलिन," मैंने कड़ाई से कहा, ऐसा लगता है कि मैं अभी भी मां और स्थिति का प्रभारी हूं, "कृपया बारी करें। दुनिया में कुछ भी नहीं है कि मैं इस मौसम में इस सड़क पर ड्राइव करने के लिए पर्याप्त देखना चाहता हूं। "

"यह ठीक है, माँ," उसने एक जानकार grin के साथ जवाब दिया। "मैं जानता हूँ मैं क्या कर रहा हूँ। मैं वादा करता हूं कि अगर आप इस अनुभव को याद करते हैं तो आप खुद को कभी माफ नहीं करेंगे। "

और इसलिए मेरी प्यारी, प्यारी बेटी जिसने मुझे अपने पूरे जीवन में कभी भी कठिनाई नहीं दी थी अचानक अचानक चार्ज किया गया था - और वह मुझे अपहरण कर रही थी! मैं विश्वास नहीं कर सका। यह पसंद है या नहीं, मैं कुछ हास्यास्पद daffodils देखने के रास्ते पर था - धुंध से लपेटा पहाड़ की मोटी, भूरे रंग की चुप्पी के माध्यम से ड्राइविंग, जो मैंने सोचा था कि जीवन और अंग के लिए जोखिम था।

कैरोलिन ने खुशी से कहा, "बस कुछ ब्लॉक।"

तो हमने बच्चों को उतार दिया और मेरी गाड़ी में चले गए। कैरोलिन ने पेश किया, "मैं ड्राइव करूंगा।" "मैं इसका इस्तेमाल करता हूं।" हम कार में आ गए, और उसने गाड़ी चलाई।

कुछ ही मिनटों में, मुझे पता था कि हम पहाड़ के शीर्ष पर स्थित रिम-ऑफ-द-वर्ल्ड रोड पर वापस आ गए थे। "हम कहाँ जा रहे हैं?" मैंने कहा, कोहरे में पहाड़ी सड़क पर वापस आने के लिए परेशान। "यह गेराज का रास्ता नहीं है!"

"हम अपने गेराज में लंबे समय तक जा रहे हैं," कैरोलिन मुस्कुराया, "daffodils के माध्यम से।"

मैंने सभी तरह से विचलित किया। लगभग बीस मिनट के बाद हम एक छोटी बजरी सड़क पर चले गए जो पर्वत के किनारे एक ओक से भरे खोखले में गिर गया। कोहरे ने थोड़ा उठा लिया था, लेकिन आकाश कम हो रहा था, भूरे और बादलों के साथ भारी।

हमने एक छोटे से पत्थर चर्च के पास एक छोटी पार्किंग स्थल में खड़ा किया। पहाड़ के शीर्ष पर हमारे सुविधाजनक बिंदु से, हम धुंध में, सैन बर्नार्डिनो रेंज के पंखों को हाथियों के एक झुंड के अंधेरे, कूड़े हुए पीठ की तरह देख सकते थे। हमारे नीचे बहुत दूर धुंध से घिरे घाटियों, पहाड़ियों और फ्लैटों को रेगिस्तान में फैलाया गया है।

चर्च के बहुत दूर की ओर, मैंने एक पाइन-सुई से ढंका रास्ता देखा, जिसमें विशाल सदाबहार और मांजानिता झाड़ियों और एक अस्पष्ट, लेटर्ड साइन "डैफोडिल गार्डन" था।

हम सभी ने एक बच्चे का हाथ लिया, और मैंने रास्ते के नीचे कैरोलिन का पीछा किया क्योंकि यह पेड़ों के माध्यम से घायल हो गया था। पहाड़ अनियमित डुबकी, गुना, और घाटियों में, पथ की तरफ से एक गहरी क्रीज्ड स्कर्ट की तरह फिसल गया।

लाइव ओक्स, माउंटेन लॉरेल, झाड़ू, और झाड़ियों में घिरे हुए झाड़ियों, और भूरे रंग में, सूखी हवा में, हरा पत्ते अंधेरे और मोनोक्रोमैटिक दिखते थे। मुझे कंपकंपी हो आई। फिर हमने पथ के कोने को बदल दिया, और मैंने देखा और gasped। इससे पहले कि मैं सबसे शानदार दृष्टि, अप्रत्याशित रूप से और पूरी तरह से शानदार हो। ऐसा लगता है कि किसी ने सोने का एक बड़ा वेट लिया था और पहाड़ी चोटी और ढलानों पर इसे नीचे डाल दिया जहां यह हर दलदल में और हर वृद्धि पर चला गया था। यहां तक ​​कि धुंध से भरे हवा में भी, पहाड़ की चोटी उज्ज्वल थी, बड़े पैमाने पर बहाव और डैफोडिल्स के झरने में पहना था। फूलों को राजसी, घुमावदार पैटर्न, महान रिबन और गहरे नारंगी, सफेद, नींबू पीले, सामन गुलाबी, केसर, और मक्खन पीले रंग में लगाए गए थे।

प्रत्येक अलग-अलग रंग की विविधता (मैंने बाद में सीखा कि विशाल प्रदर्शन में डैफोडिल्स की पच्चीस किस्मों की एक किस्म थी) को एक समूह के रूप में लगाया गया था ताकि वह घूमकर अपने स्वयं के अनूठे रंग के साथ अपनी नदी की तरह बह सके।

सोने के इस अविश्वसनीय और चमकीले प्रदर्शन के केंद्र में, बैंगनी अंगूर की एक महान कास्केड अपने स्वयं के चट्टान-रेखा वाले बेसिन में बने फूलों के झरने की तरह बहती है, जो शानदार डैफोडिल्स के माध्यम से बुनाई करती है। एक बगीचे भर में एक आकर्षक रास्ता घायल। कई विश्राम स्टेशन थे, जो पत्थर से घिरे थे और विक्टोरियन लकड़ी के बेंच और मूंगा और कारमिन ट्यूलिप के महान टब के साथ सुसज्जित थे। यद्यपि यह पर्याप्तता नहीं थी, मां प्रकृति को अपनी खुद की कृपा नोट जोड़ना पड़ा - डैफोडिल्स के ऊपर, पश्चिमी ब्लूबर्ड्स की एक मधुमक्खियों को फहराया और डाला, अपनी प्रतिभा चमकती थी। ये आकर्षक छोटे पक्षियों नीलमणि का रंग हैं जो मैजेंटा लाल के स्तनों के साथ हैं। जैसे ही वे हवा में नृत्य करते हैं, उनके रंग वास्तव में उड़ते हुए, चमकते daffodils के ऊपर गहने की तरह हैं। प्रभाव शानदार था।

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सूर्य चमक नहीं रहा था। डैफोडिल्स का प्रतिभा चमकदार धूप के दिन की चमक की तरह था। शब्द, वे अद्भुत हैं, बस उस फूल-बिस्तर वाले पर्वत की अविश्वसनीय सुंदरता का वर्णन नहीं कर सकते हैं।

पांच एकड़ फूल! (यह भी बाद में मैंने पाया जब मेरे कुछ प्रश्नों का उत्तर दिया गया था।) "लेकिन यह किसने किया है?" मैंने कैरोलिन से पूछा। मैं कृतज्ञता से बह रहा था कि उसने मुझे लाया - मेरी इच्छा के खिलाफ भी। यह एक बार में जीवन भर का अनुभव था।

"कौन?" मैंने फिर से पूछा, आश्चर्य से लगभग भाषणहीन, "और कैसे, और क्यों, और कब?"

कैरोलिन ने जवाब दिया, "यह सिर्फ एक महिला है।" "वह संपत्ति पर रहता है। वह उसका घर है। "कैरोलिन ने एक अच्छी तरह से रखे ए-फ्रेम हाउस की ओर इशारा किया जो उस महिमा के बीच में छोटा और मामूली दिखता था।

हम घर पर चले गए, मेरे दिमाग में सवाल उठ रहे थे। आंगन पर, हमने एक पोस्टर देखा। "प्रश्नों के उत्तर जिन्हें मैं जानता हूं आप पूछ रहे हैं" शीर्षक था। पहला जवाब एक साधारण था। "50,000 बल्ब," यह पढ़ा। दूसरा जवाब था, "एक समय में, एक महिला, दो हाथ, दो फीट, और बहुत कम मस्तिष्क।" तीसरा जवाब था, "1 9 58 में बन गया।"

वहाँ था। डैफोडिल्स सिद्धांत।

मेरे लिए वह पल जीवन बदलते अनुभव था। मैंने इस महिला के बारे में सोचा था जिसे मैंने कभी नहीं मिला था, जो पच्चीस साल पहले शुरू हुआ था, एक समय में एक बल्ब शुरू हुआ - सौंदर्य और खुशी के बारे में उसकी दृष्टि को एक अस्पष्ट पर्वत पर लाने के लिए। एक समय में एक बल्ब।

ऐसा करने का कोई और तरीका नहीं था। एक समय में एक बल्ब। कोई शॉर्टकट नहीं - बस रोपण की धीमी प्रक्रिया को प्यार करता है। काम को प्यार के रूप में प्यार करना।

एक उपलब्धि को प्यार करना जो धीरे-धीरे बढ़ता गया और यह हर साल केवल तीन सप्ताह के लिए खिल गया। फिर भी, एक समय में सिर्फ एक बल्ब लगाकर, वर्ष के बाद वर्ष ने दुनिया को बदल दिया था।

इस अज्ञात महिला ने हमेशा उस दुनिया को बदल दिया था जिसमें वह रहती थी। उसने कुछ अतुलनीय भव्यता, सौंदर्य और प्रेरणा बनाई थी।

उनके डैफोडिल गार्डन को सिखाया जाने वाला सिद्धांत उत्सव के सबसे महान सिद्धांतों में से एक है: हमारे लक्ष्यों और इच्छाओं को एक समय में एक कदम उठाने के लिए सीखना - अक्सर एक समय में केवल एक बच्चा कदम - काम करना सीखना, संचय का उपयोग करना सीखना समय की।

जब हम दैनिक प्रयासों की छोटी वृद्धि के साथ समय के छोटे टुकड़ों को गुणा करते हैं, तो हम भी पाएंगे कि हम शानदार चीजें हासिल कर सकते हैं। हम दुनिया बदल सकते हैं।

"कैरोलिन," मैंने कहा कि सुबह पहाड़ के शीर्ष पर जब हम डैफोडिल्स के स्वर्ग को छोड़ देते थे, तो हमारे दिमाग और दिल ने अभी भी उन चमकों से नहाया और उनसे विचलित होकर देखा, "ऐसा लगता है कि उस उल्लेखनीय महिला ने पृथ्वी की सुई की ओर इशारा किया है ! इसे सजाया बस इसके बारे में सोचो, उसने हर एक बल्ब को तीस साल से अधिक समय तक लगाया। एक समय में एक बल्ब! और यह एकमात्र तरीका है कि इस बगीचे को बनाया जा सकता है। प्रत्येक व्यक्तिगत बल्ब लगाया जाना था। उस प्रक्रिया को कम सर्किट करने का कोई तरीका नहीं था। पांच एकड़ खिलने। Hyacinth का वह शानदार कैस्केड!

सब, एक समय में सिर्फ एक बल्ब। "

इसका विचार मेरे दिमाग को भर गया। मैंने अचानक जो देखा था उसके प्रभाव से मैं बहुत अभिभूत था। "यह मुझे एक तरह से दुखी करता है," मैंने कैरोलिन में भर्ती कराया। "अगर मैंने पच्चीस साल पहले एक अद्भुत लक्ष्य के बारे में सोचा था तो मैंने क्या हासिल किया होगा और उन सभी वर्षों के दौरान 'एक समय में एक बल्ब' पर काम किया था। बस सोचो कि मैं क्या हासिल करने में सक्षम हो सकता था! "

मेरी बुद्धिमान बेटी ने कार को गियर में डाल दिया और दिन के संदेश को सीधे तरीके से समझाया। उसने कहा, "आज शुरू करें," उसने उसी सुबह की मुस्कुराहट के साथ कहा जो उसने ज्यादातर सुबह पहनी थी। ओह, गहन ज्ञान!

यह आज के खोए हुए घंटों के बारे में सोचने के लिए व्यर्थ है। अफसोस के कारण के बजाय एक सबक सीखने का तरीका केवल यह पूछना है, "मैं आज इसे कैसे इस्तेमाल कर सकता हूं?"