कष्टप्रद शब्दों से निपटना

कष्टप्रद शब्दों से निपटना

जब मेरी बेटियों में से एक को इस तथ्य से सामना करना पड़ा कि उसने वास्तव में किसी अन्य बच्चे को एक औसत टिप्पणी के साथ चोट पहुंचाई है, तो उसने रोया और तुरंत माफी मांगी। यह एक अच्छी बात थी, लेकिन मैं चाहता था कि वह माफी मांगे, हमेशा चीजों को बेहतर नहीं बना सकती। इसलिए मैंने उसे विल की कहानी सुनाई, जो नौ वर्षीय गुस्से में था, जिसके पिता ने दो साल पहले अपनी मां को त्याग दिया था।

अक्सर दूसरों के मतलब और हानिकारक शब्दों से बाहर निकलना होगा। विशेष रूप से शत्रुतापूर्ण विस्फोट के बाद जहां विल ने अपनी माँ से कहा, "मैं देखता हूं कि पिताजी ने आपको क्यों छोड़ा था!" उनकी मां, हताश और क्षतिग्रस्त, विल ने गर्मियों को अपने दादा दादी के साथ एक छोटे से खेत में रहने के लिए भेजा।

खेत पर पहली शाम, अपनी दादी को खाना पकाने और घर के आकार के बारे में गंदा टिप्पणी करेगी। उनके दादा ने उन्हें एक उपकरण शेड में ले लिया और उनसे कहा कि वह घर में वापस नहीं आ सकता है जब तक कि वह 4 इंच 4 बोर्ड में दो इंच की नाखून बढ़ाए। उन्होंने कहा कि नाखून को हर तरह से बढ़ाया जाना था और हर बार जब वह एक औसत और हानिकारक बात कहता था तो उसे ऐसा करना होगा। एक छोटे से लड़के के लिए, यह एक बड़ा काम था। शेड के करीब दस यात्रा के बाद, उनके शब्दों के बारे में और अधिक सतर्क होना शुरू हो जाएगा। आखिरकार, उसने अपनी दादी से उन सभी बुरी चीजों के लिए माफ़ी मांगी जो उन्होंने कहा था।

उनकी दादी ने सीधे जवाब नहीं दिया लेकिन उन्हें नाखूनों से भरे बोर्ड में लाने के लिए कहा। तब उसने उसे हथौड़ा दिया और उसे सभी नाखूनों को खींचने के लिए कहा। यह उन्हें तेज़ करने से भी कठिन था, लेकिन एक बड़े संघर्ष के बाद, उसने ऐसा किया।

उनकी दादी ने उन्हें गले लगा लिया और कहा, "मैं आपकी माफ़ी की सराहना करता हूं और, ज़ाहिर है, मैं आपको माफ़ कर देता हूं क्योंकि मैं तुमसे प्यार करता हूं, लेकिन मैं चाहता हूं कि आप क्षमा चाहते हैं कि उन नाखूनों में से एक को खींचना। बोर्ड की ओर देखें। छेद अभी भी वहाँ हैं। बोर्ड कभी भी वही नहीं होगा। मुझे पता है कि जब आपके पिता ने छोड़ा था तो यह आपके अंदर एक छेद डालता है और यह अनुचित है, लेकिन यह आपको अन्य लोगों में छेद लगाने का अधिकार नहीं देता है - खासकर जो आपको प्यार करते हैं। होगा, आप उससे बेहतर हैं। "

एक चौथाई कक्षा के शिक्षक ने मुझे एक बार बताया कि वह इस कहानी को सेमेस्टर की शुरुआत में अपनी कक्षा में कैसे बताती है और पूरे साल इसका इस्तेमाल करती है। जब वह किसी बच्चे को कहती है या कोई मतलब या अस्वस्थ चीज कर रही है, तो वह कहती है, "क्या आपने किसी में नाखून लगाया?" तो वह पूछेगी, "क्या तुमने इसे बाहर निकाला?"

वह कहती है कि उसके छात्र हमेशा जानते हैं कि वह किस बारे में बात कर रही है और वे यह पहचानने के लिए आते हैं कि दूसरों को उनके शब्दों के साथ चोट पहुंचाने में क्या गलत है। उसने अपने छात्रों से आग्रह किया कि वह स्वचालित रूप से उपयोग न करें, क्षमा मांगने के बाद "यह ठीक है" क्योंकि आम तौर पर जो किया गया था वह ठीक नहीं था और व्यक्ति इसे कह रहा था, ठीक है, ऐसा नहीं लगता कि यह ठीक था। वह अपनी कक्षा को कहने के लिए कहती है, "मैं आपकी माफी स्वीकार करता हूं" या "मैं आपको माफ कर देता हूं"।

शिक्षक कक्षाओं के बाहर कठिन परिवार मामलों को समझने में मदद करने के लिए कहानी का भी उपयोग करता है। वह उन्हें बताती है कि कुछ लोग बच्चों में नाखूनों को कभी नहीं निकाल पाएंगे, लेकिन हर किसी के पास उन्हें बाहर खींचने और दूसरों को शासन करने की बजाए अपने जीवन के साथ आगे बढ़ने की शक्ति है।

उसने मुझे बताया, "कहानी सरल है, लेकिन संदेश शक्तिशाली है - खासकर जब मजबूती से:" आप उससे बेहतर हैं! "

Tags: