क्या आप अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं?

क्या आप अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहे हैं?

हमारे जीवनकाल के दौरान, हम अच्छे काम करने वाले लोगों की भीड़ में आते हैं।

और हर समय, हम किसी ऐसे व्यक्ति को पाते हैं जो काम करता है जो भीड़ के ऊपर रास्ता है। कोई भी जिसका काम अनुकरणीय है और जल्द ही भुला नहीं जाएगा।

वे यह काम कैसे करते हैं? इन लोगों, सापेक्ष कुछ, असाधारण काम करने के लिए क्या कारण बनता है?

जवाब आपको आश्चर्य में डाल सकता है।

हालांकि, वे कई सकारात्मक विशेषताओं को साझा करते हैं, ज्यादातर मामलों में, उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुरुष और महिलाएं इस असाधारण प्रयास को उत्पन्न करने वाले लक्षणों से पैदा नहीं होती थीं।

इसके बजाय, उन्होंने उन्हें विकसित करना चुना।

क्यूं कर?

क्योंकि उनके जीवन में किसी बिंदु पर, इन लोगों ने फैसला किया कि वे बेहतरीन जीवन जीना चाहते हैं। और वे यह पूरा करने के लिए जानते थे कि उन्हें ऐसा काम करना पड़ा जो उनके सबसे ऊंचे सपनों का पीछा करता था।

आपके लिए एक दिलचस्प सवाल है ...

क्या आपको लगता है कि इस साल आप जो काम कर रहे हैं उसे पहचाना जाएगा और प्रशंसा की जाएगी - अभी भी लोगों की सेवा कर रही है, फिर भी एक अंतर बना रही है - अब से सदियों?

ज्यादातर लोग - अगर उन्होंने ईमानदारी से इस प्रश्न का उत्तर दिया - तो उन्हें यह स्वीकार करना होगा कि उनके काम में स्थायी प्रभाव नहीं होगा।

यह प्रश्न बॉब और मेरे पास आया जब हमने एम्स्टर्डम में रीच संग्रहालय का दौरा किया, और वहां रेब्रब्रांट की उत्कृष्ट कृति "नाइटवॉच" की सराहना की।

1642 में रेमब्रांट ने "नाइटवॉच" चित्रित किया - कम से कम यह चित्रकला पर चिह्नित तारीख है। हालांकि हम कला आलोचकों नहीं हैं, हम उनके काम में विस्तार और पूर्णता से मोहित थे।

जैसे ही हम इसे सब कुछ ले रहे थे, हमने सोचना शुरू किया कि कितनी देर पहले उन्होंने इस तस्वीर को चित्रित किया था और दुनिया अभी भी अपने प्रयासों का आनंद लेती है।

यह अनुमान लगाया गया है कि रेमब्रांट ने इस एकल चित्रकला में अपने जीवन का एक वर्ष निवेश किया था। हम गंभीरता से संदेह करते हैं कि प्रत्येक दिन, जैसे ही उसने अपना ब्रश उठाया और अपने पेंट को मिश्रित किया, कि वह खुद को बता रहा था, "यह चित्र इतनी अच्छी गुणवत्ता का होना चाहिए कि सदियों से इसका आनंद लिया जाएगा।"

फिर भी, जैसा कि आप इस क्लासिक का अध्ययन करते हैं, यह स्पष्ट है कि प्रत्येक दिन, रेब्रब्रांट ने उन्हें सबसे अच्छा दिया था।

क्या कोई कहेंगे कि अब से 300 या 400 साल के काम के बारे में? या अब से 50 साल भी? क्या तुम्हें परवाह है?

यदि आप परवाह करते हैं, तो आप रॉबर्ट रसेल नामक एक व्यक्ति से इस सलाह का पालन करना चाहेंगे: "महान बनने या महान काम करने के लिए कोई रहस्य नहीं है। आप बस हर दिन एक महान तरीके से छोटी चीजें करते हैं। "

आप इस विचार पर हंस सकते हैं

यदि आप आज अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदान करते हैं, तो इससे अब तक कई दशकों, शायद सदियों तक भी महत्वपूर्ण अंतर हो सकता है।

शायद 1642 में रेब्रब्रांट हँसेगा - लेकिन उसने अभी भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया था।

क्या हर दिन अपना सर्वश्रेष्ठ देने का मतलब है कि आप तुरंत और हमेशा सफल होंगे? जरुरी नहीं। लेकिन अंत में आपके प्रयास अंततः भुगतान करेंगे।

थियोडोर रूजवेल्ट ने इसे इस तरह रखा:

"क्रेडिट उस व्यक्ति से संबंधित है जो वास्तव में क्षेत्र में है, जिसका चेहरा धूल और पसीना और खून से मारा जाता है, जो बहादुरी से प्रयास करता है; जो गलती करता है और बार-बार आता है; क्योंकि त्रुटि और कमियों के बिना प्रयास नहीं है। वह जो वास्तव में कार्य करने का प्रयास करता है; जो महान उत्साह, महान भक्ति को जानता है, जो अपने आप को एक योग्य कारण में खर्च करता है, जो - सर्वश्रेष्ठ में - अंत में विजय जानता है और सबसे बुरी तरह से, बहुत साहसी होने पर विफल रहता है - वह जानता है कि उसकी जगह कभी नहीं होगी उन ठंड और डरावनी आत्माओं के साथ जो न तो जीत और न ही हार जानते हैं। "

अपना निशान छोड़ने के लिए तीन चीजें करना

जो लोग महान काम करते हैं, वे आम तौर पर निम्नलिखित तीन चीजें आम हैं:

वे केंद्रित हैं।
वे एक व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन करते हैं।
उन्हें तात्कालिकता की भावना है।
तात्कालिकता की भावना रखने और किसी के दिन दौड़ने के बीच एक अंतर है - रडार पर पॉप अप करते समय यादृच्छिक तत्काल मामलों से निपटना या निपटाना। जल्दी और दहशत मानसिक अवस्थाएं हैं कि जब भी उन्हें बहुत कुछ करना पड़ता है और इसे पूरा करने के लिए कोई व्यवस्थित दृष्टिकोण नहीं होता है।

जो लोग महान काम कर रहे हैं, वे कम से कम समय में जबरदस्त काम करते हैं। प्रत्येक दिन, वे उन गतिविधियों को करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो परियोजनाओं की सूची को पूरा करने के लिए गिनती करते हैं। उनकी तात्कालिकता की भावना स्वचालित रूप से उन परियोजनाओं का पता लगाती है जो लक्ष्य उन्मुख हैं और तत्काल ध्यान देने के लिए कहते हैं। वे तुरंत उन परियोजनाओं पर सफल समापन के लिए कार्य करते हैं।

जो लोग तात्कालिकता के साथ कार्य करते हैं वे व्यस्त-व्यस्तता के लिए व्यस्त नहीं हैं। वे प्रभावी हैं क्योंकि उनके पास लक्ष्य उन्मुख मामलों के संबंध में यह जबरदस्त ध्यान है जो करने की आवश्यकता है।

आप किसके लिए प्रतिबद्ध हैं?

यह समझें कि आपके द्वारा विकसित महानता और आप जिस तत्कालता के साथ काम करते हैं, वह हमेशा आपके परिणामों के प्रति आपकी वचनबद्धता के प्रत्यक्ष अनुपात में होगी जैसा कि किसी भी परियोजना से संबंधित है।

चीजें मुश्किल होने पर आपको जारी रखने के लिए किसी भी चीज पर बढ़िया बनना। प्रतिबद्धता मजबूत होना चाहिए। और आपकी ऊर्जा बर्बाद नहीं की जा सकती है-इसे ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

यदि आप पहले से नहीं हैं, तो आप पाएंगे कि समय, आपको तत्काल, दैनिक कार्रवाई की आदत बनाने के लिए कितना समय लगता है - यह आपके लक्ष्य के प्रति प्रतिबद्धता की डिग्री पर निर्भर करेगा।

वहां बहुत से लोग कहेंगे कि वे कुछ चाहते हैं।

कुछ लोग मानेंगे कि यह उनके लिए वास्तव में सुलभ है।

कुछ उस लक्ष्य तक पहुंचने की दिशा में कार्रवाई करना शुरू कर देंगे।

कम अभी भी एक व्यवस्थित योजना तैयार करेगा जिसमें कई कदम शामिल होंगे, वास्तव में, उन्हें उस लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

और यहां तक ​​कि कम से कम तात्कालिकता के साथ ट्रैक पर बने रहेंगे क्योंकि वे अपने लक्ष्य की दिशा में कदम उठाते हैं।

आप अपने अगले लक्ष्य या परियोजना के साथ किस समूह में शामिल होना चुनेंगे? क्या आप अपना काम, अपने लक्ष्यों और अपने जीवन को अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए प्रतिबद्ध हैं?

टिप्पणी करें और मुझे बताएं।

अधिक और बेहतर करने के लिए,

सैंडी गैलाघर

Tags: