बजट 2018: पीएम मोदी ने कहा, 2022 तक किसानों की आय होगी दोगुनी

बजट 2018: पीएम मोदी ने कहा, 2022 तक किसानों की आय होगी दोगुनी

पीएम मोदी ने कहा कि ये बजट सभी के सपनों को साकार करेगा और 2022 तक देश के किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी।

नई दिल्ली: बजट पेश होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे ऐतिहासिक बताते हुए कहा है कि ये सपनों को साकार करने वाला बजट है। पीएम मोदी ने कहा कि इस बजट से गांव गरीब, किसान और मध्यम वर्ग की समस्याएं काफी हद तक कम होंगी। प्रधानमंत्री ने बजट की सराहना करते हुए कहा कि किसानों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। इससे किसानों की आमदनी बढ़ेगी और उनकी आर्थिक स्थिति सुधरेगी। पीएम ने कहा कि 2022 तक किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी। पीएम मोदी ने देश में अलग-अलग जिलों में पैदा होने वाले कृषि उत्पादों के लिए स्टोरेज, प्रोसेसिंग, मार्केटिंग के लिए योजना विकसित करने का कदम अत्यंत सराहनीय है। उन्होंने कहा कि गोबर-धन योजना भी, गांव को स्वच्छ रखने के साथ-साथ किसानों की आमदनी बढ़ाने में मदद करेगी।

गरीब, किसानों और बेरोजगारों के लिए नए विकल्प खोलेगा बजट- पीएम मोदी

गांवों को आगे बढ़ाने के लिए पीएम मोदी ने कहा कि देश भर में करीब-करीब 7 हजार ब्लॉक हैं। इन ब्लॉक में लगभग 22 हजार ग्रामीण व्यापार केंद्रों के इंफ्रास्ट्रक्चर के आधुनिकीकरण, नवनिर्माण और गांवों से उनकी कनेक्टिविटी बढ़ाने पर बजट में जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में ये केंद्र, ग्रामीण इलाकों में आर्थिक गतिविधि, रोजगार एवं किसानों की आय बढ़ाने के लिए, नए ऊर्जा केंद्र खोलने पर विचार कर रहा है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत अब गांवों को ग्रामीण हाट, उच्च शिक्षा केंद्र और अस्पतालों से जोड़ने का काम भी किया जाएगा। इस वजह से गांव के लोगों का जीवन और आसान होगा। पीएम ने कहा कि बजट में छोटे व्यापारियों के मदद का खास ख्याल रखा गया है। उज्जवला योजना की सराहना करते हुए मोदी ने कहा कि ये योजना देश की गरीब महिलाओं को न सिर्फ धुंए से मुक्ति दिला रही है बल्कि उनके सशक्तिकरण का भी बड़ा माध्यम बनी है। उन्होंने कहा, 'मुझे खुशी है कि इस योजना का विस्तार करते हुए अब इसके लक्ष्य को 5 करोड़ परिवार से बढ़ाकर 8 करोड़ कर दिया गया है' इस योजना का लाभ बड़े स्तर पर देश के दलित-पिछड़ों को मिल रहा है।