अच्छे निर्णय एक स्टॉप के साथ शुरू करें

अच्छे निर्णय एक स्टॉप के साथ शुरू करें
अधिकतर हम पसंद करते हैं, हम में से अधिकांश को ऐसे विकल्पों का सामना करना पड़ता है जो हमारे जीवन पर गंभीर और स्थायी प्रभाव डाल सकते हैं। क्या हम भीड़ के साथ जाते हैं? क्या हम किसी को बताते हैं, नौकरी छोड़ देते हैं, या रिश्ते को खत्म करते हैं? दुर्भाग्यवश, ये निर्णय ड्रम रोल से पहले नहीं हैं, हमें चेतावनी देते हैं कि दांव उच्च हैं। इससे भी बदतर, हमारे पास अक्सर क्या करना है यह जानने के लिए बहुत समय नहीं है।

इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि सबसे बुरे फैसले - जो लोग हमारे जीवन को गड़बड़ करते हैं - उन्हें आवेगपूर्ण या पर्याप्त प्रतिबिंब के बिना बनाया जाता है।

प्राचीन कहानियां हमें "गुस्सा होने पर दस की गिनती" या "आगे सोचने" के बारे में बताती हैं। लेकिन क्रोध और प्रीप्लानिंग की कमी केवल दो कारक हैं जो उत्कृष्ट निर्णय लेने में बाधा डाल सकती हैं। थकान, भय, निराशा, तनाव, अधीरता, और भावनाएं भी बुद्धिमान विकल्पों में बाधा उत्पन्न करती हैं।

जैसे ही हम सड़क पार करने से पहले दोनों तरीकों को देखना सीखते थे, हम हर महत्वपूर्ण निर्णय लेने की स्थिति का विश्लेषण करना सीख सकते हैं ताकि हम उन निष्कर्षों पर पहुंच सकें जो प्रभावी और नैतिक दोनों हैं।

इसलिए, प्रत्येक निर्णय को एक स्टॉप के साथ शुरू करना चाहिए - सर्वोत्तम लक्ष्य प्राप्त करने के लिए, हमारे लक्ष्य को स्पष्ट करने, हमारी जानकारी की पूर्णता और विश्वसनीयता का मूल्यांकन करने, और यदि आवश्यक हो, तो वैकल्पिक रणनीति तैयार करने में हमारी सहायता करने के लिए प्रतिबिंब का एक मजबूर क्षण। रोकना हमें प्रलोभन और भावनाओं को दूर करने के लिए हमारी नैतिक इच्छाशक्ति को भी जरूरी करने की इजाजत देता है जो एक दांत, मूर्ख या बीमार विचार के कारण हो सकता है।

हालांकि किसी समस्या या दो घंटों तक सोने के लिए दिन या दो होना बहुत अच्छा है, लेकिन कई परिस्थितियां हमें उस लक्जरी पर बर्दाश्त नहीं करती हैं। लेकिन कुछ सेकंड की रोकथाम अक्सर पर्याप्त हो सकती है।