शिखर धवन ने टेस्ट में किया था धमाकेदार आगाज, ICC टूर्नामेंटों में रहा है बेहतरीन प्रदर्शन

शिखर धवन ने टेस्ट में किया था धमाकेदार आगाज, ICC टूर्नामेंटों में रहा है बेहतरीन प्रदर्शन

शिखर धवन ( Shikhar Dhawan ) के क्रिकेट करियर के लिए 2013 सबसे अच्छा रहा। इस साल वनडे और टेस्ट दोनों में शिखर का बल्ला जमकर बोला।

नई दिल्ली। शिखर धवन ( Shikhar Dhawan ) ने 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैचों में डेब्यू किया। इस मैच में शिखर धवन शून्य पर आउट हो गए। वहीं टेस्ट में भी धवन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ही डेब्यू किया। इस बार कहानी कुछ और थी। शिखर धवन ने पंजाब क्रिकेट एसो. मोहाली के मैदान पर 187 रन की धमाकेदार पारी खेली। इस पारी के बाद धवन भारतीय टेस्ट टीम में सहवाग के स्थान पर टीम के नियमित सलामी बल्लेबाज बन गए।

धवन के लिए यादगार रहा 2013 का साल

2013 में खेली गई आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी ( ICC Champions Trophy ) में धवन वनडे में शानदार बल्लेबाज के रुप में उभरे। इस टूर्नामेंट में खेले गए 5 मैचों में दो शतकों समेत धवन ने कुल 363 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया की टीम जब भारत दौरे पर आई तो उन्होंने इस सीरीज में खेले गए कुल 6 मैचों में एक शतक और दो अर्ध शतकों समेत कुल 284 रन बनाए। इसी साल धवन ICC कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।

विश्व कप 2015 में अच्छा प्रदर्शन किया

विश्व कप 2015 में भारतीय क्रिकेट टीम सेमीफाइनल तक पहुंची थी। इस टूर्नामेंट में भारत की सफलता के पीछे टीम की ओपनिंग जोड़ी का बहुत बड़ा योगदान रहा था। विश्व कप के लगभग सभी मैचों में दोनों ही सलामी बल्लेबाजों ने ऐसी शुरूआत दी कि टीम आसानी से 300 के आकड़े को पार गई थी। इस टूर्नामेंट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक शतक समेत धवन ने कुल 412 रन बनाए।

अंतराष्ट्रीय क्रिकेट और IPL में धवन का रिकार्ड

शिखर धवन ने अब तक खेले 130 वनडे मैचों में 17 शतकों के साथ 5480 रन बनाए हैं। टेस्ट मैचों की बात करें को धवन ने 34 टेस्ट में 7 शतकों समेत 2315 रन बनाए हैं। 50 टी-20 मैचों में 9 अर्धशतकों समेत शिखर धवन ने 1310 रन बनाए हैं। IPL के 159 मैचों में शिखर धवन ने 37 अर्ध शतकों के साथ 3669 रन बनाए हैं।

पाकिस्तान के कोच मिकी आर्थर ने की आईसीसी से मांग, कहा- नेट रन रेट के नियम पर विचार करे ICC

निकोलस पूरन को भारत के खिलाफ सीरीज में अच्छे प्रदर्शन की आस

विश्व कप क्रिकेट 2019 भारत-इंग्लैंड मैच के दौरान बरसात नहीं डालेगी बाधा

विराट कोहली बल्लेबाजी का हर वर्ल्ड रिकार्ड कर रहे हैं ध्वस्त, कुछ ऐसा रहा है उनका क्रिकेट करियर

जसप्रीत बुमराह बनेंगे विश्व कप में भारत की जीत के नायक - माइकल क्लार्क

World Cup 2019: चहल टीवी पर ऋषभ पंत का खुलासा, इंग्लैंड जाने की खबर सबसे पहले दी थी इस करीबी को

World Cup Cricket : शमी की हैट्रिक से भारत जीता, अफगानिस्तान को 11 रन से हराया