अमूल से कमा सकते हैं 5-10 लाख रुपए महीना, जानिए तरीका और कितनी लगेगी पूंजी

अमूल से कमा सकते हैं 5-10 लाख रुपए महीना, जानिए तरीका और कितनी लगेगी पूंजी

डेयरी प्रोड्क्ट्स बनाने वाली मशहूर कंपनी अमूल ऐसे लोगों के लिए शानदार ऑफर लाई हो जो कम लागत में अच्छा कारोबार करने की संभावना तलाश रहे हैं। अमूल का दावा है कि कंपनी जुड़कर लोग 5 से 10 लाख रुपये महीना कमा सकते हैं। कंपनी आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक अमूल कई तरह की फ्रेंचाइजी खोलने के ऑफर लाया है।

डेयरी प्रोड्क्ट्स बनाने वाली मशहूर कंपनी अमूल ऐसे लोगों के लिए शानदार ऑफर लाई हो जो कम लागत में अच्छा कारोबार करने की संभावना तलाश रहे हैं। अमूल का दावा है कि कंपनी जुड़कर लोग 5 से 10 लाख रुपये महीना कमा सकते हैं। कंपनी आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक अमूल कई तरह की फ्रेंचाइजी खोलने के ऑफर लाया है। अमूल के मुताबिक फ्रेंचाइजी के लिए आपको रॉयलिटी और मुनाफा शेयर का भुगतान नहीं करना पड़ेगा। फ्रेंचाइजी 2 लाख रुपये से भी शुरू की जा सकेगी। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्रेंचाइजी के लिए एक अच्छी लोकेशन पर पहले से बनाई हुई दुकान या जगह की जरूरत पड़ेगी, अगर यह किराये की है तो भी चलेगी। डेढ़ से 6 लाख रुपये की लागत वाले फॉर्मेट की दुकान के सारे खर्च फ्रेंचाइजी खुद उठाएगी, सिवा दुकान निर्माण खर्च के। फ्रेंचाइजी की तरफ से उठाए जाने वाले खर्चों में दुकान का इंटीरियर, उपकरण आदि खर्चे शामिल हैं। अमूल के थोक ब्रिकेता फ्रेंचाइजी तक माल पहुंचाएंगे और फ्रेंचाइजी उसे फुटकर में बेचकर मुनाफा कमाएगी। फुटकर मुनाफा प्रोडक्ट्स के हिसाब से अलग-अलग भी हो सकता है। अमूल की वेबसाइट के मुताबिक ब्रिकी की मात्रा पर अतिरिक्त पूंजी की जरूरत निर्भर करेगी। लोकेशन के हिसाब अगल-अलग जगह पर अनुमानित मासिक बिक्री के टर्नओवर में अंतर हो सकता है। यह हर महीने 5 से 10 की लाख रुपये की रेंज में हो सकता है।

अमूल कई प्रकार की फ्रेंचाइजी ऑफर करता है, जैसे कि अमूल आउटलेट, अमूल रेलवे पार्लर या अमूल किओस्क, इसके लिए 2 लाख रुपये का निवेश करना होगा। इसके अलावा 25 हजार रुपये की ब्रांड सिक्यॉरिटी लगेगी, जो नॉन रिफंडेबल होगी यानी यह पैसा वापस नहीं मिलेगा। एक लाख रुपये दुकाने के जीर्णोद्धार पर खर्च किए जाएंगे और 75 हजार रुपये जरूरी उपकरणों खर्च होंगे। दूसरे प्रकार की फ्रेंचाइजी अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर है। इसके लिए 5 लाख रुपये के निवेश की आवश्यका होगी। इसमें 50 हजार रुपये की ब्रांड सिक्यॉरिटी, 4 लाख रुपये रिनोवेशन और डेढ़ लाख रुपये उपकरणों के लिए निवेश करने होंगे।

अमूल के मुताबिक एक फ्रेंचाइजी से हर महीने 5 से 10 लाख रुपये की कमाई हो सकती है, हालांकि यह लोकेशन पर भी निर्भर करती है। प्रोडक्ट्स के न्यूनतम बिक्री मूल्य (एमआरपी) पर कमीशन लगेगा। दूध के पैकेट पर यह 2.5 परसेंट हैं, मिल्क प्रोडक्ट्स पर 10 परसेंट और आइसक्रीम पर 20 परसेंट कमीशन लगेगा। अमूल आइसक्रीम स्कूपिंग पार्लर के मामले में रेसिपी वाली आइस्क्रीम, शेक्स, पिज्जा, सेंडविच, हॉट चॉकलेट ड्रिंक पर 50 फीसदी की रिवेन्यू उपलब्ध होगी और पैकिंग में आने वाली आइक्रीम पर 20 परसेंट कमीशन और अमूल प्रोडक्ट्स पर 10 परसेंट कमीशन लगेगा।