अब Google Meet पर 60 मिनट तक ही कर सकेंगे ग्रुप वीडियो कॉल, अनलिमिटेड के लिए चुकाने होंगे पैसे

अब Google Meet पर 60 मिनट तक ही कर सकेंगे ग्रुप वीडियो कॉल, अनलिमिटेड के लिए चुकाने होंगे पैसे

कोरोना काल में वीडियो कॉलिंग ऐप्स का उपयोग बढ़ गया है, लेकिन अब अमरीकन टेक्नोलॉजी कंपनी गूगल ने अपने यूजर्स को झटका दिया है। दरअसल, गूगल ने अपने वीडियो कॉलिंग ऐप Google Meet में टाइम लिमिट लगा दी है। अब यूजर्स गूगल मीट पर अनलिमिटेड ग्रुप वीडियो कॉलिंग नहीं कर पाएंगे। यूजर्स सिर्फ 60 मिनट के लिए ही ग्रुप वीडियो कॉल होस्ट कर पाएंगे। हालांकि कंपनी ने पिछले वर्ष कहा था कि जून 2021 तक वीडियो कॉल पर समय सीमा नहीं लगाएगी। अब यह समय सीमा समाप्त हो गई है तो गूगल मीट पर टाइम लिमिट लगा दी है।

55 मिनट पर आएगा नोटिफिकेशन
गूगल के अनुसार, तीन या तीन से अधिक यूजर्स गूगल मीट पर 60 मिनट के लिए वीडियो कॉल कर सकेंगे। वीडियो कॉल के दौरान 55 मिनट पर सभी यूजर्स के पास एक नोटिफिकेशन आएगा, जिसमें बताया जाएगा कि वीडियो कॉल की समय सीमा खत्म होने वाली है। इसके बाद 60 मिनट होते ही वीडियो कॉल अपने आप समाप्त हो जाएगी। हालांकि इसमें वन-ऑन-वन पहले तरह रहेगी फ्री रहेगा। इसमें कोई टाइम लिमिट नहीं लगाई गई है। यह टाइम लिमिट सिर्फ ग्रुप वीडियो कॉल के लिए लगाई गई है। यूजर्स 24 घंटे तक वन-ऑन-वन कॉल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें— Google में आ रहा रहा नया फीचर, सर्च रिजल्ट पर यूजर्स को करेगा 'अलर्ट'

अनलिमिटेड कॉल के लिए चुकाने होंगे पैसे
अगर यूजर्स गूगल मीट पर अनलिमिटेड ग्रुप वीडियो कॉल करना चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए पैसे चुकाने होंगे। इसके लिए यूजर्स को गूगल मीट का अपग्रेड पैक लेना होगी, जिसकी कीमत 7 डॉलर यानी करीब 740 रुपए है। यह पैक अमरीका, कनाडा, मैक्सिको, ब्राजील और जापान में उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें— गूगल मैसेज में आ रहा नया फीचर, अपने आप डिलीट हो जाएंगे OTP वाले मैसेज

ऑटो-जूम फीचर
पिछले दिनों गूगल ने गूगल मीट में एक खास फीचर लॉन्च किया था। इस फीचर का नाम ऑटो-जूम फीचर है। इस फीचर की मदद से ग्रुप कॉल होस्ट करने वाले यूजर को अन्य यूजर्स आसानी से देख सकते हैं। वीडियो कॉल के दौरान अगर यूजर जरा-सा भी हिलता है तो यह फीचर उसके चेहरे पर फोकस करता है।