एक बेहतर जीवन के रहस्यों में से एक

एक बेहतर जीवन के रहस्यों में से एक
मेरे पास आपके लिए एक विचार है जो आज आपके जीवन के पाठ्यक्रम को बदल सकता है। मैं चाहता हूं कि आप इसे पूरे दिन अपने दिमाग में आने दें - और हर दिन अपने पूरे जीवन के लिए।

आपने फिल्म द सीक्रेट देखी होगी। यह बताया गया है कि इस फिल्म को देखने के माध्यम से 380 मिलियन लोगों को एक या दूसरे तरीके से प्रभावित किया गया है। द सीक्रेट बनाने के लिए Rhonda Byrne की प्रेरणा पुस्तक पढ़ने के बाद आया - द साइंस ऑफ होटिंग रिच। अमीर होने के विज्ञान में अध्याय सात है - कृतज्ञता। इस अध्याय के पहले पृष्ठ पर, एक ऐसी रेखा है जिसमें आपके दिमाग को इस शक्तिशाली पाठ के मूल्य पर खोलने की क्षमता है।

यह कहता है: मानसिक समायोजन और अनुलग्नक की पूरी प्रक्रिया को एक शब्द में संक्षेप में रखा जा सकता है: कृतज्ञता। अब एक पल के लिए इसके बारे में सोचो, मैं इसे दोहरा दूंगा। मानसिक समायोजन और अनुलग्नक की पूरी प्रक्रिया को एक शब्द, कृतज्ञता में समझा जा सकता है।

ऐसे समय होते हैं जब हम सब कुछ परेशान होते हैं। कोई कहता है कि कुछ या कुछ होता है और यह हमारे दिमाग पर चलता है, जिससे हम गलत सड़क को देख सकते हैं - अपने और हमारे पर्यावरण के बारे में बुरा महसूस करने के लिए। जब ऐसा होता है, तो यह मानसिक समायोजन के लिए समय है। मानसिक समायोजन और अनुलग्नक की पूरी प्रक्रिया को एक शब्द, कृतज्ञता में समझा जा सकता है।

मैं आपको एक ऐसा विचार देने जा रहा हूं जिसका आप अगली बार किसी व्यक्ति या किसी चीज़ से परेशान होने का उपयोग कर सकते हैं। बैठ जाओ और कुछ मिनट लें और बस आराम करें - फिर खुद से सवाल पूछें: मैं किसके लिए आभारी हूं? अब आपको ईमानदार होना होगा। आपको इसे गहराई से महसूस करने की ज़रूरत है।

मैं इस तथ्य के लिए आभारी हूं कि मेरी उम्र में, मैं जिस तरह से काम कर रहा हूं, मैं काम कर रहा हूं, और जो लोग मैं आनंद ले रहा हूं उनका आनंद ले सकता हूं। मैं इस तथ्य के लिए आभारी हूं कि मैं इस बहुमूल्य जानकारी को दुनिया भर के लाखों लोगों को संवाद करने में सक्षम हूं। मैं इस तथ्य के लिए आभारी हूं कि मैंने अपने जीवन में कुछ खूबसूरत लोगों को आकर्षित किया है। मैं जा सकता हूं और आपको एक चीज़ के बाद एक बात बता सकता हूं। मेरे लिए उन्हें सूचीबद्ध करना मुश्किल नहीं है क्योंकि मैं आदत में आभार मानता हूं।

आप कृतज्ञता देखते हैं वह रवैया जो जीवन की गुणवत्ता में सुधार करता है। कृतज्ञता वह रवैया है जो आपको आपूर्ति के स्रोत पर पहुंचाती है। अब यह तुम्हारी बारी है, लिखिए कि आप कागज के टुकड़े पर क्या आभारी हैं, इसे 2 या 3 टुकड़ों पर लिखें और पेपर को अपने जेब में रखें या इसे अपने पर्स में चिपकाएं। हर बार जब आप पेपर के टुकड़े को छूते हैं तो आपके साथ क्या होता है पर ध्यान दें। मैं गारंटी देता हूं कि यह आपके जीवन को बदल देगा; यह आपकी जागरूकता बढ़ाएगा और आपके दृष्टिकोण को बेहतर बनाएगा।

कृतज्ञता वह रवैया है जो आपको आपूर्ति के स्रोत तक पहुंचाती है, और इसे समझती है, जितना अधिक आप स्रोत को उतना ही अधिक आपूर्ति करते हैं, उतना ही अच्छा विचार नहीं है।